सरकार की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, 6 लाख प्रति माह होगा मुनाफा

अगर आप Naukri (नौकरी) से थक चुके हैं और किसी तरह का Business (बिजनेस) शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक नया Business Idea (बिजनेस आइडिया) लेकर आए हैं। यह एक ऐसा Business (व्यवसाय) है जिसमें हर वर्ग के लोगों के पास उत्पाद की मांग है। गांव हो या शहर, इस उत्पाद की काफी मांग है। हम बात कर रहे हैं Soap (साबुन) बनाने के Business (कारोबार) की।

अगर आप भी अपना खुद का Business शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक अच्छा Business Idea लेकर आए हैं। हम बात कर रहे हैं Soap Factory (साबुन बनाने की फैक्ट्री) यानी Soap Unit (साबुन बनाने वाली एक यूनिट) की। जिसमें आपको Government (सरकार) की ओर से मदद मिलेगी और मुनाफा भी अच्छा होगा।

Government की मदद से Soap बनाने का Business शुरू करें

आप 1 साल में कुल लगभग 4 लाख किलो का उत्पादन कर पाएंगे

हर महीने होगा 6 लाख रुपये का Net Profit, जानिए प्रक्रिया

इस Business में Machine की सहायता से Soap बनाया जाता है और इसे Market में पहुंचाया जाता है। हालांकि कई लोग Home Made Soap (हाथ से साबुन) भी बनाकर बाजार में बेचते हैं। अच्छी खबर यह है कि इस Business को छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है।

भारत में Soap Market Range

Soap Market को इसके उपयोग के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। जैसे- लॉन्ड्री साबुन, सौंदर्य साबुन, औषधीय साबुन, रसोई साबुन, सुगंधित साबुन आप अपने उत्पादों को मांग और बाजार के अनुरूप इनमें से किसी भी श्रेणी में अनुकूलित कर सकते हैं।

4 लाख रुपये में Business शुरू करें

आज Soap की मांग छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों, कस्बों और गांवों में अलग-अलग है। ऐसे में साबुन बनाने का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आप बहुत कम पैसे में साबुन की फैक्ट्री खोल सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मोदी सरकार की Mudra Yojana (मुद्रा योजना) के तहत 80% लोन ले सकते हैं। Mudra Yojana के तहत ऋण लेने के कई लाभ हैं।

आय (Income)

केंद्र सरकार की Mudra Yojana Project प्रोफाइल के मुताबिक आप एक साल में कुल 4 लाख किलो का उत्पादन कर सकेंगे। इसकी कुल लागत करीब 47 लाख रुपये होगी। व्यापार में सभी खर्चों और अन्य देनदारियों के बाद, आपको 6 लाख रुपये का Net Profit होगा यानि 50,000 रुपये प्रति माह।

मशीनों की लागत

Soap बनाने के Business के लिए आपको कुल 750 वर्ग फुट की आवश्यकता होगी। इनमें से 500 वर्ग फुट को कवर किया जाना चाहिए और बाकी को खुला छोड़ देना चाहिए। इसमें सभी तरह की मशीनों समेत 8 तरह के उपकरण होंगे। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक इन मशीनों को लगाने में कुल 1 लाख रुपये का खर्च आएगा।

किसी भी बैंक से लोन प्राप्त करें

साबुन बनाने के लिए एक निर्माण इकाई स्थापित करने पर कुल 15,30,000 रुपये खर्च किए जाते हैं। इसमें तीन महीने के लिए यूनिट लोकेशन, मशीनरी, वर्किंग कैपिटल शामिल है। इस 15.30 लाख रुपये में से आपको सिर्फ 3.82 लाख रुपये ही खर्च करने होंगे। शेष राशि आप Mudra Yojana के तहत ऋण के रूप में ले सकते हैं।

Leave a Comment